Top 10 Online Business Ideas in Hindi | ऑनलाइन बिज़नस आइडियाज 2022

मित्रो आप सब ने कभी न कभी online business तथा इन्टरनेट मार्केटिंग जैसे शब्दों को जरुर सुना होगा. क्या आपने कभी विचार किआ है ये शब्द इतने ज्यादा प्रचलित क्यों है? Online business के क्या फायदे है? क्या आप भी ऑनलाइन business कर सकते है?

वास्तव में गत कुछ वर्षो से न सिर्फ भारत बल्क़ि पूरा विश्व डिजिटल मार्केटिंग के रूप में एक आधुनिक क्रांति का अनुभव कर रहा है. यह क्रांति इन्टरनेट की सरल उपलब्धता तथा लोगो की वर्चुअल वर्ल्ड में बढती रूचि के कारण उत्पन्न हुई है. लोग लगातार अपनी आवश्यकता की वस्तुओ तथा सेवाओं की प्राप्ति हेतु इन्टरनेट का सहारा ले रहे है तथा जिसके चलते ऑनलाइन मार्केट का स्वरुप निरंतर बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में नए मेधावियो, जो कि अपनीं वस्तु, कला अथवा ज्ञान आदि के बल पर स्वयं का बिज़नेस स्थापित करना चाहते है, का संघर्ष और भी बढ़ जाता है. 

हमारा आज का ब्लॉग “Top 10 Business ideas in Hindi” ऐसे ही मेधावियो को ध्यान में रखते हुए लिखा गया है. यदि आप भी online business करने के बारे में सोच रहे है या फिर जानना चाहते है की online business कैसे करे तो हमारा यह लेख आपके लिए निश्चित रूप से उपयोगी होने वाला है.

Table of Contents

क्या होता है ऑनलाइन बिज़नेस? | What is an online business?

साधारण भाषा में कहे तो online business आधुनिक व्यापार का वह बदला हुआ स्वरुप है जो कि इन्टरनेट की मदद से किआ जाता है.  अन्य शब्दों में, उत्पादों तथा सेवाओ को ऑनलाइन वेबसाइट तथा सोशल मीडिया के माध्यम से बेचना ही ऑनलाइन बिज़नेस कहलाता है. 

ऑनलाइन बिज़नेस कई बार E-business के नाम से भी जाना जाता है. यह पूरी तरह से सामान्य व्यापार सिद्धांतो पर ही कार्य करता है, किन्तु इसका कोई फिजिकल बाजार नही होता है. 

ऑनलाइन बिज़नेस के फायदे क्या है? | What are the benefits of an online business?

इससे पहले की हम हमारे आज के Top 10 online business ideas की चर्चा करे, आइये ऑनलाइन बिज़नेस के कुछ मुख्य फायदों के बारे में जान लेते है. 

सुविधाजनक (कभी भी कही भी) 

ऑनलाइन बिज़नेस सुविधा के मामले में सर्वोत्तम माना जाता है. यह आपको कभी भी कहीं पर भी बैठकर आपके व्यापार को ऑपरेट करने की सुविधा प्रदान करता है. कई ऑनलाइन बिज़नेस तो ऐसे है जिनको करने के लिए आपको अलग से ऑफिस बनाने तक की आवश्यकता नही होती है. आप अपने घर के सोफे पर बैठकर अथवा अपनी गाड़ी की पिछली शीट पर बैठकर online business कर सकते है. 

कम मेनपॉवर व बिचौलियों से आजादी

ऑनलाइन बिज़नेस प्रमुख रूप से मोबाइल अथवा कंप्यूटर आदि की मदद से किए जाते है, जिनको चलाने के लिए बहुत ज्यादा लोगो की आवश्यकता नही होती है. इसके अलावा ऑनलाइन बिज़नेस उपभोक्ता (Consumer) को सीधा निर्माता (Manufacturer) से जोड़ने का कार्य करता है. जिसके फलस्वरूप बिचौलिए के रूप में लगने वाला मेंनपॉवर तथा उसका कमीसन भी बच जाता है. 

कम लागत अधिक मुनाफ़ा

ऑनलाइन बिज़नेस अत्यधिक किफ़ायती होने के साथ ही आपको कम लागत पर अधिक मुनाफ़ा कमाने का अवसर प्रदान करता हैं. इसको करने के लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है तथा आप सप्लाई के अनुसार धीरे धीरे अपने निवेश को कम ज्यादा भी कर सकते है. 

ऑनलाइन बिज़नेस करने के लिए आपकों जगह ख़रीद, बिल्डिंग निर्माण, उत्पाद रखरखाव आदि पर अतिरिक्त खर्च करने की आवश्यकता नही पड़ती है. हालाँकि कई बार यह आपके बिज़नेस के प्रकार पर भी निर्भर करता हैं. चूँकि online business आपको सीधा आपके ग्राहकों से जोड़ता है इसलिए बिचौलियों को जाने वाला मुनाफ़ा भी आपको ही प्राप्त होता है. 

मोलभाव तथा उधारी मुक्त 

मोलभाव तथा उधारी दो ऐसे तत्व है जो किसी भी बिज़नेस को बर्बाद कर सकते है. ऑफलाइन बिज़नेस में लोग व्यापारी से अपने संबंधो आदि का सहारा लेकर उत्पाद की कीमत कम करवा लेते है. कई बार यह मोलभाव इतना ज्यादा हो जाता है कि व्यापारिओं को नुकसान भी उठाना पड़ जाता है. वही दूसरी ओर ऑनलाइन बिज़नेस में आप अपने उत्पाद को निश्चित कीमत पर बेच सकते है तथा मोलभाव से होने वाले नुकसान से बच सकते है. 

इसके अलावा ऑफलाइन बिज़नेस में होने वाली उधारी भी कई बार व्यापारिओं के लिए मुसीबत बन जाती है. बहुत बार लोग आपसे उधार ले लेते है किन्तु समय पर वापस नही करते. धीरे धीरे करके आपके भंडार में कमी आने लगती है और बिज़नेस घाटे में आ जाता है. ऑनलाइन बिज़नेस आपको उधारी तथा उधारी से होने वालें अनावश्यक घाटो से बचाता है. 

सटीक प्रमोसन (कम खर्चा अधिक चर्चा) 

बिज़नेस चाहें ऑनलाइन हो या ऑफलाइन बिना प्रमोसन के परिणाम बहुत ज्यादा अच्छे नहीं आते है. अधिक से अधिक ग्राहकों तक अपनी सेवाओ की जानकारी पहुचाने के लिए आपको विज्ञापन आदि का सहारा तो लेना ही पड़ता है. बोर्ड बैनर तथा अखबारों में इश्तिहार आदि ऑफलाइन बिज़नेस प्रमोसन के कुछ प्रमुख तरीको में से एक है. किन्तु ये सभी तरीके अत्यधिक महंगे होने के बाद भी आपके संभावित ग्राहकों को टारगेट नहीं कर पाते है. जबकि ऑनलाइन बिज़नेस में आप कई तरह के मार्केटिंग ट्रेंड्स तथा सोशल मीडिया ग्रुप्स व पेजेस की मदद से आप कम खर्च में अपनी ऑडियंस को टारगेट करके अपने बिज़नेस का प्रमोसन कर सकते है. 

क्या हैं 10 बेहतरीन ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज | (Which are the Top 10 online business ideas)

#1 एफ़िलिएट मार्केटिंग | Affiliate Marketing

Affiliate Marketing

एफ़िलिएट मार्केटिंग भारत में सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन बिज़नेस (Best Online Business in India) माना जाता हैं. इस online business के तहत आप बड़ी बड़ी कम्पनियो जैसे कि अमेज़न फ्लिप्कार्ट आदि की एफ़िलिएट पार्टनरशिप लेकर पैसा कमा सकते है. 

वास्तव में इन्टरनेट पर सामान बेचने वाली कम्पनिया तथा मार्केटप्लेसेस अपने सामान को बेचने के लिए एफ़िलिएट प्रोग्राम चलाती है. आप इन प्रोग्राम्स में हिस्सा लेकर और अपनी वेबसाइट अथवा सोशल मीडिया चैनल्स पर कम्पनियो के प्रोडक्ट्स प्रमोट करके अच्छी खासी आमदनी कमा सकते है. 

कैसे करे सुरुआत | How to Start Affiliate Marketing

एफ़िलिएट मार्केटिंग की सुरुआत करना बहुत ही आसान होता है. आपको सबसे पहले अपनी ऑडियंस (जिनको आप अपना प्रोडक्ट रेकमंड करने वाले है) की आवस्यकता के अनुरूप एक ब्रांड व प्रोडक्ट का सिलेक्शन करना होगा. प्रोडक्ट सिलेक्शन के बाद आपको प्रोडक्ट सम्बन्धी वेबसाइट अथवा किसी मार्केटप्लेस पर जाकर एफ़िलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा. प्रोग्राम ज्वाइन करने के बाद आपको एक रेफेरल लिंक अथवा रेफेरल कोड प्राप्त होगा. 

अब आपको प्राप्त लिंक को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स तथा वेबसाइट (यदि है तो) पर लगाकर उस प्रोडक्ट का प्रमोशन करना होगा. इसके बाद जैसे ही कोई व्यक्ति आपके लिंक के माध्यम से वह प्रोडक्ट ख़रीदेगा कम्पनी आपको कमीशन के रूप में अच्छा खासा मुनाफ़ा प्रदान करेगी. 

जरूरी संसाधन

सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक, इन्स्ताग्राम, ट्विटर,यूट्यूब आदि पर अकाउंट. ब्लॉगिंग या कोई अन्य वेबसाइट (अगर है तो) मोबाइल फ़ोन अथवा लैपटॉप, इन्टरनेट कनेक्शन, पॉवर बैकअप आदि.

लागत

यदि आपके पास मोबाइल फ़ोन अथवा लैपटॉप है तो आपको इस online business के लिए अलग से कुछ भी इन्वेस्ट करने की जरुरत नहीं है. आपका बिज़नेस जीरो लागत पर सुरु हो जाएगा. 

मुनाफ़ा

एफलिएट मार्केटिंग में मुनाफ़ा पूर्ण रूप से आपकी मेहनत पर निर्भर करता है. यदि आप दिन में 10 प्रोडक्ट्स भी सेल करवा देते है तो आपकी दिन की 1000 रूपये की कमाई हो जाती है और महीने में 30000 की. 

#2 फ्रीलांसिंग | Freelancing

Freelancing

इन्टरनेट की दुनिया में फ्रीलांसर्स के लिए असीमित अवसर है. यह ऑनलाइन बिज़नेस का वह प्रकार है जिसको आप 9:00 to 5:00 की नौकरी करते हुए भी आसानी से कर सकते है. मौजूदा समय में फ्रीलांसिंग का बिज़नेस युवाओ को बहुत अधिक पसंद आ रहा है.

क्या होती है फ्रीलांसिंग? | What is Freelancing

फ्रीलांसिंग स्वतंत्र बिज़नेस का वह तरीका है जिसमे आप अपनी पसंद व अपने टैलेंट के अनुरूप ऑनलाइन कार्य कर सकते है. फ्रीलांसिंग घर बैठे पैसे कमाने का एक आसान तरीका है जिसमे आप किसी तरह का अनुबंध किए बिना ही दूसरो के लिए कार्य कर सकते है.

उदाहरण के लिए यदि आप एक कंटेंट राइटर है पर आपको 9:00 to 5:00 जॉब करना पसंद नहीं है तो आप ऐसे में फ्रीलांसिंग का सहारा ले सकते है. इन्टरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट्स उपलब्ध है जहाँ आप आसानी से अपना अकाउंट बनाकर सैकड़ो क्लाइंट्स के साथ जुड़ सकते है.

वेबसाइट्स जैसे की UpWork, Freelancers.com आदि की मदद से न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया के किसी भी देश के क्लाइंट के साथ कार्य कर सकते है.

कैसे करे सुरुआत? | How To Start Freelancing

फ्रीलांसिंग बिज़नेस की सुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको किसी फ्रीलान्स सर्विस प्रदान करने वाली वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा. एक बार जब आप अपना प्रोफाइल कम्पलीट कर लेते है तो आपको अपने स्किल्स के अनुसार प्रोजेक्ट सेलेक्ट करना होता है. अब आपको अपने संभावित क्लाइंट को अपने कार्य का एक अच्छा सा डेमो देना है. जैसे ही क्लाइंट आपके कार्य को मंजूरी दे देता है, आपका फ्रीलांसिंग बिज़नेस प्रारंभ हो जाता है.

जरूरी संसाधन

कंप्यूटर/लैपटॉप/स्मार्टफ़ोन, इन्टरनेट कनेक्शन, पॉवर बैकअप

संभावित लागत

यदि आपके पास पहले से ही कंप्यूटर, लैपटॉप अथवा स्मार्टफोन उपलब्ध है तो आपको फ्रीलान्स बिज़नेस करने के लिए कुछ भी अलग से खर्च नही करना होगा. यदि आपके पास इनमे से कुछ भी नही है तो आपको 15 से 40 हजार रुपए खर्च करने होंगे. साथ ही आपको इन्टरनेट के लिए साधारण खर्च भी करना होगा.

मुनाफ़ा

फ्रीलांसिंग बिज़नेस में मुनाफ़ा कभी भी सीमित नही रहता है. आप जैसा या यूँ कहे की जितना ज्यादा काम करते है बिज़नेस आपको उतना ज्यादा मुनाफ़ा देता है. एक अच्छा फ्रीलांसर महीने के 35 हजार से लेकर 1.5 लाख रूपए आसानी से कमा लेता है.

#3 ई-कॉमर्स बिजनेस? | E-commerce Business

E-commerce business

E-commerce का शाब्दिक अर्थ इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स होता है, अर्थात वह बिज़नेस जो इलेक्ट्रिक माध्यम से किआ जाता है E-commerce बिज़नेस कहलाता है. इस प्रकार के बिज़नेस के माध्यम से आप अपने ऑफलाइन बिज़नेस को ऑनलाइन मार्केट में ले जा सकते है.

कैसे करे सुरुआत? | How to Start E-Commerce Business

E-commerce बिज़नेस को आप एफलिएट मार्केटिंग के रूप में भी प्रारंभ कर सकते तथा ऊपर दिए गए तरीकों का इस्तेमाल कर सकते है. इसके अलावा आप चाहे तो अपना खुद का ऑनलाइन मार्केटप्लेस भी बना सकते है और वहाँ से अपना ऑनलाइन बिज़नेस कर सकते है.

अपना मार्केटप्लेस (वेबसाइट) बनवाने के लिए आपको सबसे पहले एक डोमेन खरीदना होगा. जिसके बाद आपको अपने बजट के अनुसार अपनी वेबसाइट के लिए होस्टिंग खरीदनी होंगी. होस्टिंग आपको आपकी वेबसाइट के सम्पूर्ण डाटा जैसे विडियो, इमेज, तथा टेक्स्ट आदि को स्टोर करने के लिए वेब सर्वर प्रदान करती है. इसके बाद आपको अपनी वेबसाइट में थीम प्लगइन आदि डालने होते है और आपका मार्केटप्लेस तैयार हो जाता है.

आप अपनी वेबसाइट को बनवाने के लिए किसी अच्छे डेवलपर से संपर्क कर सकते है, या फिर आप चाहे तो स्वयं भी shopify, wordpress जैसे प्लेटफॉर्म्स की मदद से अपनी वेबसाइट बना सकते है.

जैसे ही आपकी वेबसाइट तैयार हो जाती है आप अपने बिज़नेस को उसी वेबसाइट के माध्यम से इन्टरनेट की मार्केट में लांच कर सकते है.

जरूरी संसाधन

मार्केटप्लेस (डोमेन + होस्टिंग), आपके प्रोडक्ट्स जो की आप बेचना चाहते है, इन्टरनेट कनेक्शन, कंप्यूटर/लैपटॉप/मोबाइल तथा पॉवर बैकअप आदि.

संभावित लागत

E-commerce बिज़नेस में वेबसाइट अथवा आपके मार्केटप्लेस का सबसे अधिक महत्त्व होता है और कहीं न कहीं यह आपके पुरे सेटअप का एक महंगा हिस्सा होती है. आपको अपनी वेबसाइट के लिए कम से कम 10 हजार से लेकर 50 हजार तक का खर्चा करना होगा.

इसके अलावा यदि आपके पास कंप्यूटर अथवा स्मार्टफोन पहले से ही है तो बहुत अच्छा है अन्यथा आपको लगभग 15 से 35 हजार रूपए एक अच्छे कंप्यूटर अथवा स्मार्टफोन पर भी खर्च करने होंगे. इसके साथ ही आपको पॉवर बैकअप तथा इन्टरनेट कनेक्शन के लिए भी खर्चा करना होगा. बाकि का खर्च आपके बिज़नेस पर निर्भर करेगा.

मुनाफ़ा

E-commerce बिज़नेस एक बहुत बड़ा ऑनलाइन बिज़नेस है जिसमे पैसे की कोई थाह नही है. आप जितना चाहें उतना पैसा कमा सकते है. इस बिज़नेस के तहत आप कम से कम महीने का 30 हजार से 3 लाख तक कमा सकते है.

#4 ऑनलाइन ट्यूटर | Online Tutor

Online Tutor

कोरोना महामारी के बाद पूरे देश में ऑनलाइन कोचिंग का अच्छा खासा क्रेज देखा जा रहा है. यदि आप भी एक अध्यापक है या फिर इस फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो ऑनलाइन टीचिंग आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

कैसे करे सुरुआत? | How to Start Online Tutoring

ऑनलाइन क्लासेज लेने के लिए आपको ज्यादा कुछ अलग करने की जरुरत नहीं है. आप अपने फ़ोन में किसी ऑनलाइन मीटिंग अप्प जैसे की Microsoft teams अथवा zoom आदि को इनस्टॉल करके इस ऑनलाइन बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते है.

बच्चो को जोड़ने के लिए आप विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का प्रयोग कर सकते है. इसके साथ है आप अपने लोकल कोचिंग सेंटर्स में फिजिकल विजिट लेकर बच्चो को अपने चैनल से जुड़ने के लिए प्रेरित कर सकते है.

जरूरी संसाधन

स्मार्टफोन/टेबलेट/कंप्यूटर, पॉवर बैकअप, व्हाइटबोर्ड, मार्कर्स

संभावित लागत

यदि कंप्यूटर आदि उपलब्ध है तो 5 से 7 हजार के कुल खर्च में आपका अच्छा खासा क्लासरूम तैयार हो जाएगा. और यदि कंप्यूटर नही है तो फिर आपको 25 से 30 हजार का अलग से खर्च करना होगा.

मुनाफ़ा

ऑनलाइन Tutoring बिज़नेस में आपका मुनाफ़ा आपके विद्यार्थियों की संख्या पर निर्भर करता है. एक औसत अध्यापक ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से महीने का 15 से 25 हजार आसानी से कमा लेता है.

#5 बुक रिव्यु बिज़नेस | Book Review Business

Book Review business

यदि आपको बुक्स पढना और उनमे दी गई सामग्री में पर टिप्पणी करना पसंद है तो यह बुसिनेस आपके लिए एकदम सही साबित हो सकता है. इस बिज़नेस की मदद से आप न सिर्फ बुक्स पढने के अपने शौक को पूरा कर पाएँगे बल्कि इससे अच्छा खासा पैसा भी कमा लेंगे.

कैसे करे सुरुआत? | How to Start Book Review Business

इस बिज़नेस की सुरुआत करने के लिए आपको goodread.com, bookbub.com तथा literary.com जैसी वेबसाइट्स पर लॉग इन करना होगा तथा वेबसाइट की मांग के अनुसार बुक रिव्यु करना होगा.

जरूरी संसाधन

स्मार्टफोन अथवा कंप्यूटर

संभावित लागत

शून्य

मुनाफ़ा

5 से 10 हजार

#6 रिसेलिंग बिज़नेस | Reselling Business

Reselling Business

रिसेल्लिंग बिज़नेस एक बहुत ही आसान ऑनलाइन बिज़नेस है. इस बिज़नेस को करने के लिए आपको एक भी रूपए की लागत लगाने की जरुरत नही है. आप सिर्फ अपने सोशल मीडिया चैनल्स की मदद से इन्टरनेट पर उपलब्ध प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करके ढेर सारा पैसा कमा सकते है.

कैसे करे सुरुआत? | How to Start Reselling Business

यह बिज़नेस करने के लिए आपको ऐसी वेबसाइट पर जाना होगा जो अपने प्रोडक्ट्स की रिसेल्लिंग करवाती हो. अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, snapdeal तथा paytm जैसी कम्पनिया रिसेल्लिंग के बिज़नेस के लिए बेस्ट विकल्प हो सकती है. वेबसाइट पर जाकर आपको अपनी पसंद से कुछ प्रोडक्ट्स चुनने होंगे तथा उनको अपने सोशल मीडिया चैनल्स के माध्यम से बेचना होगा. आप जब भी कोई प्रोडक्ट बेचेंगे आपको बदले में अच्छा खासा कमीसन प्राप्त होगा.

जरूरी संसाधन

स्मार्टफोन अथवा कंप्यूटर, इन्टरनेट कनेक्शन तथा पॉवर बैकअप

संभावित लागत

शून्य

मुनाफ़ा

मुनाफ़ा पूरी तरह से आपकी मेहनत तथा आपके द्वारा बेचे गए प्रोडक्ट्स पर निर्भर करता है. यदि आप सस्ते सामान जिन पर कम कमिशन होता है उनको बेचते है तो आपकी बचत कम रहेगी. पर यदि आप महंगे सामान जिन पर बड़ा कमीसन प्राप्त होता है उन्हें बेचते है तो आपका मुनाफ़ा कहीं न कहीं बढ़ जाता है.

#7 YouTube चैनल | Become Youtuber

YouTube Channel

यूट्यूब आज के समय में बहुत ही ज्यादा चर्चित व अच्छा ऑनलाइन बिज़नेस का साधन है. इस प्लेटफार्म के माध्यम से आप अपने हुनर के अनुसार वीडियोस बनाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है. Youtube न सिर्फ आपको पैसा बल्कि एक अच्छी पहचान भी देता है.

कैसे करे सुरुआत? | How to Start YouTube Channel

यदि आपके अन्दर दुनिया को दिखाने लायक कोई अच्छा टैलेंट है तो आपके लिए YouTube पर चैनल बनाना तथा सफलता प्राप्त करना बहुत ही आसान है. आपको सबसे पहले यूट्यूब पर अपना चैनल बनाना होगा और उसके बाद चैनल पर अपना कंटेंट पोस्ट करना होगा. आपको लगातार अपना कंटेंट पोस्ट करते रहना होगा जब तक की YouTube आपके चैनल को मोनेटाइज नही कर देता.

एक बार आपका YouTube चैनल मोनेटाइज हो गया तो आपके कंटेंट पर आने वाले ad के किए company आपको अच्छी खासी रकम देगी. आप एक बार Youtube पर फेमस हो जाते है तो आपको अन्य प्लाफोर्म्स से भी कार्य मिलने लगेगा जो की आपके भविष्य को नई ऊँचाइयों तक ले जाएगा.  

जरूरी संसाधन

स्मार्टफोन, इन्टरनेट कनेक्शन, कैमरा (यदि हो तो), पॉवर बैकअप तथा स्टूडियो (यदि जरूरी हो तो)

संभावित लागत

शून्य

मुनाफ़ा

YouTube से होने वाली आमदनी की कोई सीमा नही होती है. यदि आपका कंटेंट एवरेज रूप से भी देखा जाता है तो भी आप महीने का 30 हजार कमा सकते है. आपकी कमाई निरंतर बढती ही रहेगी.

#8 रिमोट टेक सपोर्ट बिज़नेस | Remote Tech Support Business

Remote Tech Support

देश दुनियां में लाखों ऐसे छोटे बिज़नेस है जिनके पास अपना खुद का टेक्निकल डिपार्टमेंट नहीं है. चूँकि इन छोटे बिज़नेसेस को भी कही न कही टेक्निकल सपोर्ट की जरुरत होती है और ऐसे में यह छोटे व्यापारी इन्टरनेट के माध्यम से अपना कार्य करवाते है. यदि आपके पास भी कोई टेक्निकल स्किल है तो आप भी इन्टरनेट की मदद से अपना रिमोट टेक सपोर्ट का बिज़नेस कर सकते है.

कैसे करे सुरुआत? | How to Start Tech Support

रिमोट टेक सपोर्ट बिज़नेस की सुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्किल्स के अनुसार आपको अपना एक छोटा सा ऑफिस बनाने की जरुरत होती है. हालाँकि हर बार ऑफिस का होना जरुरी नहीं है, आप कही भी शांत कमरे या अपनी गाड़ी में बैठकर कर भी यह ऑनलाइन बिज़नेस कर सकते है.

इस बिज़नेस में आपको अपने क्लाइंट्स तक खुद ही पहुंचना पड़ता है, जिसके लिए आप सोशल मीडिया तथा लोकल IT कम्पनीज आदि की मदद ले सकते है. इसके अलावा आप फ्रीलान्स वेबसाइटस की भी मदद ले सकते है.

जरूरी संसाधन

कंप्यूटर, पॉवर बैकअप, इन्टरनेट कनेक्शन, जरुरी सॉफ्टवेर (पेड तथा अनपेड दोनों), आदि.

संभावित लागत

ऑनलाइन टेक सपोर्ट बिज़नेस के लिए आपको एक अच्छे कंप्यूटर तथा टेक्निकल सपोर्ट के लिए जरुरी सॉफ्टवेर आदि की जरूरत होंगी. यदि आपके पास कंप्यूटर पहले से ही है तो आपको लगभग 5 से 10 हजार तक के सॉफ्टवेयर ख़रीदने होंगे. आपका पूरा बिज़नेस यदि आपके पास कंप्यूटर नही भी है तब भी 50 हजार रूपए के अन्दर सुरु किआ जा सकता है.

मुनाफ़ा

इस बिज़नेस के तहत आपका मासिक मुनाफ़ा लगभग 10 हजार से लेकर 50 हजार तक हो सकता है. ऑनलाइन टेक सपोर्ट बिज़नेस के तहत आपका मुनाफ़ा आपके स्किल्स तथा मेहनत पर निर्भर करता है.

Also Read: Interenet से पैसे कैसे कमाए Online पैसा कमाने के तरीके

#9 ब्लॉगिंग | Blogging

Blogging

ब्लॉगिंग ऑनलाइन बिज़नेस के सबसे ज्यादा चर्चित रूपों में से एक है. इसके बिज़नेस के तहत आप अपने अनुभव, ज्ञान तथा यात्रा आदि की इनफार्मेशन देकर अच्छी खासी आमदनी बना सकते है. यह बिज़नेस मुख्य रूप से उन युवाओ के लिए है जो सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना तथा लिखना पसंद है.

कैसे करे सुरुआत? | How to Start Blogging

ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्किल्स से सम्बंधित एक विषय का चयन करना होता है. विषय का यूनिक होना बिलकुल भी जरूरी नही है किन्तु यह लोगो लिए उपयोगी होना चाहिए. इसके बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए एक नाम का चुनाव करना होगा जिसको डोमेन नेम भी कहा जाता है. डोमेन नेम आपके विषय के अनुसार ही हो तो बेहतर है.

चूँकि आपका डोमेन ही आपकी वेबसाइट का नाम होता है इसलिए डोमेन नेम का चुनाव कर लेने के बाद आपको Godaddy, Bluehost तथा Namecheap जैसी वेबसाइट पर जाकर अपने चुनिन्दा डोमेन को खरीदना होगा. साथ ही आप अपने डोमेन के लिए होस्टिंग भी यही से ही ख़रीद लें.

इसके बाद आपको एक अच्छे ब्लॉगिंग प्लेटफार्म जैसे की WordPress, Joomla Wix या फिर Weebly आदि का चुनाव करना होगा.

इसके बाद आपको अपने सिस्टम में अपने पसंदीदा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म जैसे की WordPress को इनस्टॉल करेंगे तथा अपने ब्लॉग को डिजाईन करेंगे. डिजाईन के तुरंत बाद आप अपना ब्लॉग लिख सकते है.

ब्लॉगिंग सुरु करने के बाद जब ब्लॉग पर एक निश्चित संख्या में लोग आने लगेंगे तो आप Google AdSense के लिए अप्लाई कर देंगे. इसके बाद गूगल आपके चैनल को वेरीफाई करके आपके ब्लॉग पर ऐड देना स्टार्ट कर देगा और आपकी कमाई होने लगेगी.

जरूरी संसाधन

कंप्यूटर अथवा स्मार्टफोन, इन्टरनेट कनेक्शन तथा पॉवर बैकअप

संभावित लागत

यदि आपके पास कंप्यूटर या स्मार्टफोन नहीं है तो आपकी कुल लागत लगभग 20 से 40 हजार हो सकती है. और यदि आपके पास कंप्यूटर अथवा स्मार्टफोन पहले से ही है तो आप 2 से 3 हजार के बीच की लागत के साथ अपना बिज़नेस सुरु कर सकते है.

मुनाफ़ा

मुनाफ़ा आपके कार्य तथा आपके ब्लॉग पढने वाले लोगो की संख्या पर निर्भर होगा. एवरेज कमाई की बात करे तो आप महीने का 20 हजार से 50 हजार तक कमा सकते है.

#10 इ-बुक विक्रेता | E-Book Selling

E-Book Selling

यदि आप लिखने में रूचि रखने के साथ ही किसी विषय जैसे की गणित, विज्ञान अथवा अर्थशात्र आदि के अच्छे ज्ञाता है तो E-book बिज़नेस आपके लिए एक अच्छा बिज़नेस विकल्प हो सकता है. जैसा की आप जानते ही है की आज सबकुछ ऑनलाइन हो रहा है तथा शिक्षा भी कई रूपों में इन्टरनेट पर उपलब्ध हो रही है. लोग किताबे ख़रीदने की बजाय इन्टरनेट पर इ-बुक्स की मदद से ऑनलाइन ही ज्ञानार्जन कर रहे है.

कैसे करे सुरुआत? | How to Start Selling E-Book

E-book बिज़नेस की सुरुआत करने के लिए बहुत सारे तरीके है. आप चाहें तो अपनी खुद की वेबसाइट बनवाकर वहां से अपनी बुक्स पब्लिश कर सकते हैं. इसके अलावा आप देश की बहुचर्चित बुक पब्लिशिंग वेबसाइट जैसे की Amazon kindle, lulu तथा Payhip आदि की मदद से आसानी से अपना बिज़नेस सुरु कर सकते है.

सबसे पहले आपको अपने विषय का चयन करना होगा. उसके बाद विषय से सम्बन्धित एक अच्छा सा बुक नेम चुनना होगा. अब आपको अपनी बुक में दिए गए सभी चैप्टर्स या फिर शीर्षकों को अच्छे से कंटेंट्स के माध्यम से स्पष्ट करना है.

ये सब कर लेने के बाद आप अपनी शैली के अनुसार अपनी बुक को पूरा करेंगे. बुक लेखन से सम्बंधित सभी जानकारी आपको वेबसाइट पर मिल जाएगीं. जैसे ही आपकी बुक कम्पलीट हो जाती है आप वेबसाइट की मदद से उसको पब्लिश करवा दें. बुक पब्लिश होते ही आपका मुनाफ़ा आना प्रारंभ हो जाएगा.

जरूरी संसाधन

स्मार्टफोन अथवा कंप्यूटर

संभावित लागत

यदि आपके पास पहले से कोई कंप्यूटर या स्मार्टफोन उपलब्ध तो आप यह ऑनलाइन बिज़नेस जीरो इन्वेस्टमेंट पर सुरु कर सकते है.

मुनाफ़ा

इस ऑनलाइन बिज़नेस में आपकी कमाई आपकी बुक्स तथा उनकी गुणवत्ता पर निर्भर करती है. साथ ही यह भी देखना जरुरी होता है की आपकी कितनी बुक्स वेबसाइट पर उपलब्ध है. औशत मुनाफ़े की बात करे तो आप इस बिज़नेस के माध्यम से लगभग 10 से 40 हजार प्रतिमाह कमा सकते है.

36 thoughts on “Top 10 Online Business Ideas in Hindi | ऑनलाइन बिज़नस आइडियाज 2022”

  1. It is perfect time to make a few plans for the longer term and it’s time to be happy.
    I have read this publish and if I may I wish to suggest you few interesting things or tips.
    Maybe you can write next articles regarding this article.

    I wish to learn even more issues about it!

    Reply
  2. Write more, thats all I have to say. Literally, it seems as though you relied on the video to
    make your point. You definitely know what youre talking about,
    why throw away your intelligence on just posting videos to your weblog when you could be giving us something informative
    to read?

    Reply
  3. Thanks for your marvelous posting! I really enjoyed reading it, you are a great author.

    I will be sure to bookmark your blog and will come back sometime soon. I
    want to encourage you to ultimately continue your great job,
    have a nice holiday weekend!

    Reply
  4. I used to be suggested this web site by means of my cousin. I’m no longer positive
    whether or not this publish is written by means of him as no one else understand such specified approximately my trouble.
    You’re wonderful! Thanks!

    Reply
  5. Have you ever thought about adding a little bit more than just your articles?
    I mean, what you say is fundamental and everything. But imagine if you added some great photos or videos to give your posts more,
    “pop”! Your content is excellent but with pics and clips,
    this website could certainly be one of the most beneficial
    in its field. Very good blog!

    Reply
  6. hi!,I like your writing very a lot! share we keep up
    a correspondence more approximately your article on AOL?
    I need a specialist on this area to solve my problem.
    Maybe that is you! Looking forward to see you.

    Reply
  7. Great blog! Do you have any hints for aspiring writers?
    I’m planning to start my own blog soon but I’m a little lost on everything.
    Would you suggest starting with a free platform like WordPress or go for a paid option? There are
    so many options out there that I’m completely confused ..
    Any tips? Many thanks!

    Reply
  8. I do agree with all of the concepts you’ve presented in your
    post. They’re very convincing and can definitely
    work. Nonetheless, the posts are very brief for newbies.
    May just you please extend them a bit from next time?
    Thanks for the post.

    Reply
  9. I was curious if you ever considered changing the layout of your website?

    Its very well written; I love what youve got to say.
    But maybe you could a little more in the way of content so people could connect with it better.
    Youve got an awful lot of text for only having 1 or two pictures.
    Maybe you could space it out better?

    Reply
  10. An outstanding share! I’ve just forwarded this onto a
    co-worker who has been conducting a little research on this.
    And he actually ordered me lunch simply because
    I discovered it for him… lol. So let me reword this….
    Thanks for the meal!! But yeah, thanx for spending the
    time to talk about this topic here on your blog.

    Reply
  11. Hi! I’ve been reading your web site for some time now and finally got the
    bravery to go ahead and give you a shout out from Porter Tx!
    Just wanted to say keep up the great job!

    Reply
  12. I’m not sure where you are getting your info, but great
    topic. I needs to spend some time learning much more or understanding more.

    Thanks for wonderful information I was looking for this info for my mission.

    Reply

Leave a Comment